26 दिसंबर वीर बाल दिवस, सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टांडा ने हर्षोल्लास पूर्वक मनाया

Dec 26, 2023 - 17:14
 0  7
26 दिसंबर वीर बाल दिवस, सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टांडा ने हर्षोल्लास पूर्वक मनाया

अंबेडकर नगर: विद्या भारती, सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टांडा ने हर्षोल्लास के साथ मनाया वीर बाल दिवस। आइए जानते हैं एक छोटा सा परिचय वीर बाल दिवस के बारे में।

 वीर बाल दिवस: इतिहास

इसके पीछे एक कहानी है. मुगल शासनकाल के दौरान पंजाब में सिखों के नेता गुरु गोबिंद सिंह के चार बेटे थे. उन्हें चार साहिबजादे खालसा कहा जाता था. 1699 में गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की. धार्मिक उत्पीड़न से सिख समुदाय के लोगों की रक्षा करने के उद्देश्य से इसकी स्थापना की गई थी. तीन पत्नियों से गुरु गोबिंद सिंह चार बेटे: अजीत, जुझार, जोरावर और फतेह, सभी खालसा का हिस्सा थे. उन चारों को 19 वर्ष की आयु से पहले मुगल सेना द्वारा मार डाला गया था. उनकी शहादत का सम्मान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

वीर बाल दिवस का महत्व:

वीर बाल दिवस खालसा के चार साहिबजादों के बलिदान को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है. अंतिम सिख गुरु गोबिंद सिंह के छोटे बच्चों ने अपने आस्था की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे. यह उनकी कहानियों को याद करने का भी दिन और यह जानने का भी दिन है कि कैसे उनकी निर्मम हत्या की गई- खासकर जोरावर और फतेह सिंह की. सरसा नदी के तट पर एक लड़ाई के दौरान दोनों साहिबजादे को मुगल सेना ने बंदी बना लिया था. इस्लाम धर्म कबूल नहीं करने पर उन्हें क्रमशः 8 और 5 साल की उम्र में कथित तौर पर जिंदा दफन कर दिया गया था.

बीर बाल दिवस साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह तथा साहिबजादे बाबा फतेह सिंह को धर्म और राष्ट्र की रक्षा हेतु बलिदान स्मरण दिवस 26 दिसंबर 2023 को विद्या भारती, विद्यालय सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टांडा अपने घोष दल के साथ भैया /बहिनों और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद टांडा की एक शोभायात्रा विद्यालय से प्रातः 9:00 बजे प्रारंभ होकर जुबेर चौराहा, तहसील ,सब्जी मंडी ,गुरुद्वारा झारखंडी मंदिर होते हुए वाया, आदर्श चौराहा विद्यालय 11:00 बजे समाप्त हुआ। शोभा यात्रा के आरम्भ में प्रसिद्ध समाजसेवी धर्मवीर सिंह बग्गा जी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक जी,प्रांत सत्संग प्रमुख श्याम बाबू जी, सक्षम प्रांतीय सदस्य मानस जी, विग्येश श्रीवास्तव,  समाज सेवा में समर्पित अंशु बग्गा जी पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उपस्थित रहें ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow