CM आवास योजना, दिव्यांग आवास योजना, 65 हजार दिव्यांग जन को योगी सरकार देगी आवास

Dec 13, 2023 - 07:29
Dec 13, 2023 - 09:18
 5  143
CM आवास योजना, दिव्यांग आवास योजना, 65 हजार दिव्यांग जन को योगी सरकार देगी आवास

CM दिव्यांग आवास योजना:

उत्तर प्रदेश सरकार दिव्यांग जन के लिए खुशियों का सौगात लेकर आई है। घर चाहिए तो पूरी करनी होगी ये शर्ते ।

लखनऊ: मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत चालू वित्तीय वर्ष में दिव्यांगजनों को आवास दिया जाएगा, इस योजना के तहत जिनको मकान मुहैया कराया जाएंगा उन दिव्यांगजनों की संख्या 65 हजार से अधिक होगी. दूसरी ओर चालू वित्तीय वर्ष में कुल 95,533 लाभार्थियों को इस योजना के तहत आवास आवंटित किए जाएंगे. जिसे लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. पिछले कुछ वर्ष पूर्व सरकार ने दिव्यांग कैटगरी में इजाफा किया है। पहले 6 प्रकार के दिव्यांगता को मान्यता थी फिर बाद में इस को बढ़ाकर 21 प्रकार के दिया गया है। 

दिव्यांगता के प्रकार:

अधिनियम के अंतर्गत दिव्यांगता के 21 प्रकार एवं उनके लक्षण जैसे चलन दिव्यांगता, बौनापन, मांसपेशी दुर्विकास, तेजाब हमला पीड़ित, दृष्टि बाधित, अल्पदृष्टि, श्रवण बाधित, कम, ऊंचा सुनना, बोलने एवं भाषा की दिव्यांगता, कुष्ठ रोग से मुक्त, प्रमस्तिष्क घात, बहु दिव्यांगता, बौद्धिक दिव्यांगता, सीखने की दिव्यांगता, स्वलीनता, ...

CM दिव्यांग आवास योजना के लिए पात्रता: मुख्यमंत्री दिव्यांग आवास योजना का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है। दिव्यांगता का प्रतिशत 40% के ऊपर होना जरूरी है। अगर आप का रजिस्ट्रेशन बहुत पुराना है और आप के पास UDID नही है तो आप अपना रजिस्ट्रेशन swalamban card पर ऑनलाइन कर रिन्यू कर सकते हैं।

CM आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज: 

आधार कार्ड

बैंक खाता

दिव्यांग सर्टिफिकेट

यू डी आई डी कार्ड

आय प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

फोटोग्राफ्स

386 करोड़ धन राशि मंजूर:

प्रधानमंत्री आवास योजना में वो लोग जो आवास पाने में वंचित हैं उनको यूपी में मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत आवास उपलब्ध कराया जाएगा. योजना के तहत साल 2023-24 में सबसे अधिक आवास उपलब्ध कराए जाने का एक लक्ष्य तय हुआ है. मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 95,533 लाभार्थियों के लिए पहली किस्त के तौर पर 386 करोड़ रुपये की धनराशि की स्वीकृति भी उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने देदी है. 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow